Multiple SSO ID Rajasthan Login Merge

Advertisements

क्या आपने राजस्थान सरकार की कई ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग किया है? आपके पास कई SSO (Single Sign-On) IDs हो सकते हैं। कई IDs होना भ्रमित कर सकता है। विभिन्न सरकारी वेबसाइटों में लॉग इन करना मुश्किल हो सकता है। आसान बनाने के लिए अपने SSO IDs को merge करना महत्वपूर्ण है

एक SSO ID एक डिजिटल ID है। यह आपको राजस्थान में 100 से अधिक सरकारी विभागों और सेवाओं का उपयोग करने देता है। आप sso.rajasthan.gov.in पर राजस्थान ई-मित्र पोर्टल के माध्यम से लॉग इन कर सकते हैं। यह लॉग इन करना आसान बनाता है। आपको कई उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड याद रखने की आवश्यकता नहीं है।

Advertisements

इस गाइड में, हम आपको दिखाएंगे कि राजस्थान में multiple SSO ID को कैसे merge करें। हम कुछ सामान्य प्रश्नों के उत्तर भी देंगे। यह आपके SSO IDs को merge करना आसान बनाने में मदद करेगा। आइए अपने ऑनलाइन अनुभव को बेहतर बनाना शुरू करें!

SSO ID प्रकारों को समझना

आपने राजस्थान में विभिन्न प्रकार के SSO IDs देखे होंगे। वे अलग-अलग प्रकार के उपयोगकर्ताओं के लिए बनाए गए हैं। यदि आप एक नागरिक हैं, तो आप एक सामान्य SSO IDs बना सकते हैं। आप इसे बनाने के लिए अपने जन आधार कार्ड, भामाशाह कार्ड या Google खाते का उपयोग कर सकते हैं। यह ID आपको कई सेवाओं का उपयोग करने देता है। आप इसके साथ लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं या स्कूलों में शामिल हो सकते हैं।

Advertisements

एक SSO ID होने से चीजें आसान हो जाती हैं। आपको विभिन्न सरकारी वेबसाइटों के लिए कई लॉगइन याद रखने की आवश्यकता नहीं है। सिर्फ एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ, आप कई विभागों और सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। यह आपका समय और प्रयास बचाता है। आप विशिष्ट एप्लिकेशन के लिए अपने लॉगिन विवरण भी नहीं भूलेंगे।

Multiple SSO IDs को Merge करना

क्या आपके पास एक से अधिक SSO ID हैं? उन्हें एक खाते में merge करने के लिए इन चरणों का पालन करें। यह आपके अनुभव को बेहतर बनाएगा:

Advertisements

  1. sso.rajasthan.gov.in पर SSO राजस्थान पोर्टल पर जाएं। लॉग इन करने के लिए अपने मुख्य SSO ID का उपयोग करें।
  2. अपनी प्रोफ़ाइल पर क्लिक करें। सेटिंग्स में “Deactivate account” विकल्प ढूंढें।
  3. उस अन्य SSO ID से जुड़े मोबाइल नंबर को दर्ज करें जिसे आप merge करना चाहते हैं। निष्क्रियता की पुष्टि करें।
  4. आप एक पृष्ठ पर जाएंगे जहां आप अपना सक्रिय सरकारी SSO ID दर्ज कर सकते हैं। यह merging प्रक्रिया को पूरा करेगा।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने SSO ID को आसानी से recover कर सकें, आपको एक काम करना होगा। आपने 7 सितंबर, 2018 के बाद कम से कम एक बार sso.rajasthan.gov.in पर SSO ID लॉगिन राजस्थान पोर्टल में लॉग इन किया होना चाहिए। रिकवरी सेवा के अच्छे से काम करने के लिए यह कदम महत्वपूर्ण है।

Also Visit: SSO ID Portal Rajasthan

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या आप अपने SSO IDs को merge करने के बारे में सोच रहे हैं? आपके पास कुछ सवाल हो सकते हैं। आइए कुछ सामान्य चिंताओं के बारे में बात करते हैं। यह आपको एक अच्छा निर्णय लेने में मदद करेगा।

क्या SSO IDs की संख्या पर कोई सीमा है जिन्हें मैं merge कर सकता हूं?

आप कितने SSO IDs merge कर सकते हैं, इस पर कोई सख्त सीमा नहीं है। लेकिन अपनी डिजिटल पहचान को सरल रखना एक अच्छा विचार है। मेरा सुझाव है कि अपने सभी SSO IDs को एक खाते में merge करें। यह आपको कई सरकारी सेवाओं तक पहुंचने के लिए एक जगह देता है। यह आपके ऑनलाइन इंटरैक्शन को प्रबंधित करना आसान बनाता है।

अगर मैं अपना SSO ID भूल जाऊं तो क्या होगा?

यदि आप अपना SSO ID याद नहीं रख सकते हैं, तो चिंता न करें। इसे वापस पाने का एक आसान तरीका है। sso.rajasthan.gov.in पर जाएं और “Forgot SSOID” लिंक पर क्लिक करें। आपको यह चुनना होगा कि आपने पहली बार अपना SSO ID कैसे बनाया था। आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 9223166166 पर “RJ SSO” टेक्स्ट के साथ एक एसएमएस भी भेज सकते हैं। यह आपको अपना SSO ID recover करने में मदद करेगा।

एक SSO ID की सुविधा का आनंद लें

राजस्थान में आपके multiple SSO IDs को merge करना एक बड़ी मदद है। यह सरकारी सेवाओं को ऑनलाइन उपयोग करना बहुत आसान बनाता है। सिर्फ एक लॉगिन के साथ, आप आसानी से कई विभागों और एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं। यह आपका समय और प्रयास बचाता है। इस लेख में दिए गए चरण-दर-चरण गाइड का पालन करें। आप जो अलग-अलग प्रकार के SSO IDs प्राप्त कर सकते हैं उन्हें समझें। यह आपकी डिजिटल पहचान को सरल बनाएगा। आपको sso.rajasthan.gov.in पर एक परेशानी-मुक्त अनुभव होगा।

Advertisements

Leave a Comment